एयर इंडिया Vs इंडिगो एयरलाइंस | Air India vs Indigo Airlines Comparison in Hindi

आज की इस Airline comparison Special लेख मैं हम भारत की दो बड़ी 'Airline Service Providers' Air India और Indigo Airlines का comparison करने वाले है। Air India और Indigo Airlines दोनो भी ऐसी एयरलाइन है जो लाखों लोगों को एक जगह से दूसरे जगहोंपे पोहचाने का काम कर रही है।

एयर इंडिया Vs इंडिगो एयरलाइंस | Air India vs Indigo Airlines Comparison in Hindi
Air India VS IndiGo Airlines Comparison

Air India VS Indigo Airlines Comparison

अगर एयर इंडिया की बात करे तो एयर इंडिया की स्थापना १५ अक्टूबर 1932 मैं हुई थी, और तब इस एयरलाइन को 'TATA Airlines' के नाम से जाना जाता था, क्यों की उस समय पे इस एयरलाइन के मालिक J.R.D. Tata थे। लेकिन वर्ल्ड वॉर-२ के ख़तम होने के बाद, १९४६ मैं यह कंपनी भारत सरकार (Government of India) ने खरीद ली थी।

वही दूसरी तरफ इंडिगो एयरलाइन्स की शुरवात ४ अगस्त २००६ मैं Interglobe Enterprise के राकेश गंगवाल और राहुल भाटिया द्वारा हुई थी। इंडिगो एयरलाइन्स इंडिया की एक मात्र ऐसी एयरलाइन है जो २००९ से लगातार प्रॉफिट कमा रही है। और पिछले १३ सालों मैं  इंडिगो एयरलाइन्स ने खुदको इतना आगे बढ़या है की यह एशिया की सबसे बड़ी 'Low Cost Carrier' एयरलाइन्स बन चुकी है।

बता दे एयर इंडिया का मुख्यालय नई दिल्ली मैं है। वही इंडिगो एयरलाइन्स का मुख्यालय हरयाणा के गुरुग्राम शहर मैं स्थित है।

एयर इंडिया 'Full service Model' पे काम करती है। याने की यह एयरलाइन overall Passenger experience पे फोकस करती है। वही इंडिगो एयरलाइन्स 'Low cost Model' पे काम करती है और इंडिगो एयरलाइन्स का यह मॉडल पिछले कुछ सालों  से काफी सफल रहा है।

  एयर इंडिया इंडिगो 

देश

भारत भारत 

स्थापना दिन 

15 अक्टूबर 1932 (टाटा एयरलाइंस के रूप में) 4 अगस्त 2006

हब

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (दिल्ली) इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (दिल्ली)

 

मुख्य लोग

अश्वनी लोहानी
(अध्यक्ष और एमडी)
जे. आर. डी. टाटा
(संस्थापक)
राकेश गंगवाल (सह-संस्थापक)
राहुल भाटिया (सह-संस्थापक)
मेलेवेटिल दामोदरन (अध्यक्ष)
रोनोजॉय दत्ता (सीईओ)

मॉडल

Full Service Model Low Cost Model
कंपनी का नारा

 

Air India... Truly Indian

 

Go IndiGO


1. फर्स्ट फ्लाइट / First Flight

दोस्तों अगर एयर इंडिया के सबसे पहले फ्लाइट की बात करे तो १५ अक्टूबर १९३२ मैं एयर इंडिया के विमान ने कराची से बॉम्बे(मुंबई) के लिए अपनी पहली उड़ान भरी थी और उस समय उस हवाई जहाज को खुद JRD TATA चला रहे थे. वही इंडिगो एयरलाइन्स ने ४ अगस्त २००६ को नई दिल्ली से इम्फाल के लिए अपनी पहली उड़ान भरी थी और इंडिगो की पहली आंतरराष्ट्रीय विमान सेवा की शुरवात १ सितम्बर २०११ को दुबई से दिल्ली के लिए हुई थी.


2. फ्लीट साइज / Fleet Size

फ्लीट साइज याने की number of airplanes की बात करे तो एयर इंडिया के पास एयरबस(७६) और बोइंग(४९) कंपनी के १२५ Airplanes है। वही इंडिगो के पास एयरबस(२२०) और ATR (१८) कंपनी के कुल मिलके २३८ airplanes है और Economic times के मुताबित इंडिगो एयरलाइन्स ने A320 Neo मॉडल के ४३० एयरलाइन्स की आर्डर दी है और आने वालो कुछ सालों मैं इंडिगो दुनिया की सबसे बड़ी Airline service provider बनने वाली है।

  एयर इंडिया इंडिगो 
फ्लीट साइज

 

एयरबस (७६)

बोइंग(४९)

 

एयरबस(२२०)

ATR (१८)


3. गंतव्यों की संख्या / Number of destinations

Number of destinations की बात करे तो एयर इंडिया की फ्लाइट्स कुल मिलाके ९४ destinations पर जाती है उनमे से ५४ Domestic और ४० International destinations है वही दूसरी तरफ इंडिगो एयरलाइन्स कुल मिलाके ६६ destinations पर जाती है जिनमे ५१ domestic और १५ International destinations है।

  एयर इंडिया इंडिगो 
गंतव्यों की संख्या

५४ Domestic

४० International

५१ domestic

१५ Internationa


4. यात्रियों की संख्या / Number of passengers

अगर Number of passengers की बात करे तो एयर इंडिया इंडिगो के बाद, इंडिया की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन्स सर्विस प्रोवाइडर है. और अगर इंडिया के मार्किट शेयर की बात करे तो एयर इंडिया के पास १३.३% Domestic और १८.६% International market शेर है। वही  passengers traffic के मामले मैं इंडिगो इंडिया की सबसे बड़ी एयरलाइन्स सर्विस प्रोवाइडर है और इंडिगो के पास ४१.३% Domestic और ४% International market शेयर है।

  एयर इंडिया इंडिगो 
यात्रियों की संख्या  

१३.३% Domestic

१८.६% International

४१.३% Domestic

४% International


5. सर्विस क्वालिटी / Service Quality

अगर सर्विस क्वालिटी  की बात करे Airline review and ranking website - Skytrax के मुताबित पिछले साल २०१८ मैं इंडिगो एयरलाइन्स 55 वें नंबर पर थी. वही एयर इंडिया को टॉप १०० एयरलाइन्स के इस लिस्ट मैं जगह नहीं मिली है।

जैसा की आपको हमने शुरवात मैं बताया था की एयर इंडिया Full-service model पे काम करती है  इसीलिए एयर इंडिया मैं आपको इंडिगो एयरलाइन्स के मुकाबले काफी Comfortable seats, Flight Entertainment, Bussiness class, more legs space और Free food फ्लाइट के दौरान खाने को मिल सकता है. लेकिन इन सब सर्विसेस के लिए आपको इंडिगो एयरलाइन्स के मुकाबले २०-४०% ज्यादा टिकट के पैसे भरने पड़ सकते है. वही दूसरी तरफ low-cost model पे काम करने वाली इंडिगो एयरलाइन्स किसी भी अपने विमान मैं Bussiness class एवम First Class विभाग नहीं है और अपने किराये को काम करने के लिए इंडिगो किस भी प्रकार के निशुल्क भोजन की सुविधा उड़ान के दौरान प्रदान नहीं करती है।

 

एयर इंडिया

इंडिगो 

सर्विस

Full service Model

Low service Model


6. नेट इनकम / Net Income

दोस्तों अगर नेट इनकम की बात करे तो पिछले साल २०१८ मैं एयर इंडिया ने कुल मिलाके US$८३० million की कमाई की थी वही इंडिगो एयरलाइन्स ने पिछले साल २०१८ मैं  US$३२० million की कमाई की थी।

हालांकि, आकड़ोंसे देखा जाये तो इंडिगो एयरलाइन्स एयर इंडिया से काफी पीछे है, फिर भी overall profit मैं  एयर इंडिया घाटे मैं जा रहा है और Indian government इस कंपनी को किसी private company को बेचने की तैयारी कर रहा है।

 

एयर इंडिया

इंडिगो 

नेट इनकम

US$८३० million

US$३२० million


7. कर्मचारियों की संख्या / Number of Employees

number of employees की बात करे तो एयर इंडिया मैं कुल मिलके २८,०००  लोग काम कर रहे है.  वह इंडिगो एयरलाइन्स के लिए १८,००० लोग काम करते है।

 

एयर इंडिया

इंडिगो 

कर्मचारियों की संख्या

२८,०००

१८,०००


8. IATA कोड / IATA Code 

IATA Code याने की International Air Transport Association कोड की बात करे तो एयर इंडिया का IATA Code, AI है वही इंडिगो एयरलाइन्स का  IATA Code 6E है।

 

एयर इंडिया

इंडिगो 

IATA कोड

AI

6E 


9. दुर्घटनाओं की संख्या / Number of Accidents 

 

दोस्तों अगर एक्सीडेंट्स की बात करे तो इंडिगो एयरलाइन्स के साथ अब तक छोटी छोटी घटनाये हो चुकी है। लेकिन अभी तक इंडिगो एयरलाइन्स का कोई भी घातक एक्सीडेंट नहीं हुआ है. वही एयर इंडिया के अभी तक कही सरे घातक एक्सीडेंट्स  हो चुके है और अभी तक ८०० से ज्यादा लोगों की जान इन एक्सीडेंट्स मैं जा चुकी है हालांकि इंडिगो एयरलाइन्स को स्टार्ट हुए केवल १३ साल ही हुए है वही एयर इंडिया पिछले ८० सालों से लोगों की सेवा कर रही है. 


तो दोस्तों उम्मीद है आपको यह Comparison पसंद आया होगा और आप ट्रेवल करने के लिए कौनसी एयरलाइन पसंद है. एयर इंडिया या फिर इंडिगो, कमेंट बॉक्स मैं जरूर लिखके बताइये।